Friday, 6 September 2013

A lioness mother - who gave the males - Rattan to Nation- a motivational story in Hindi




एक सिंहनी माँ- जिसने नर-रत्न दिया राष्ट्र को

एक नर -रत्न  

महाराणा प्रताप कौन थे..? आप का जवाब होगा king ? ये हम सब जानते है, कि महाराणा प्रताप एक राजपूत राजा थे  और महाराणा प्रताप के पिता महाराणा उदयसिंह थे पर उनकी माता कौन थी, कैसी थी, कहाँ से आयी थी ? जिन्होंने महाराणा प्रताप जैसे शेर को जन्म दिया यह जानकारी बहुत ही कम और विरले लोगों को ही पता है

एक बार कि बात है, महाराणा प्रताप के पिता महाराणा उदय सिंह अरावली कि दुर्गम घाटियों में निराश भटक रहे थे, कि उन्होने देखा कि एक farmer girl सिर पर बड़ी सी टोकरी लिए आ रही है । उसमें रोटी, दाल, और खेती के औजार आदि थे । दूसरे हाथ से सात – आठ बछड़े एक ही रस्सी से पकड़े थी । चारे पर अजब सा अनूठा ओज (light) था । उसने  पास आ कर महाराणा को इस स्थित में देखा तो साथ चलने को कहा । उसका house अरावली कि hills के बीच था । उस कन्या ने महाराणा को अपने पिता से मिलवाया । किसान ने अपनी daughter के साथ आये king को पहचान लिया । और उनका आदर सत्कार किया । उनको पानी पिलाया और रोटी खिलाई । अब तक वो कन्या अपने आचरण से राजा कि आत्मा को छु गई थी। राणाप्रताप अभी तक अविवाहित थे। उन्होंने great farmer से उनकी daughter का हाथ मांग लिया । क्योंकि राजा ने अब तक यह देख किया था कि वह कन्या एक सिंहनी के समान है और उसकी कोख (womb) से एक सिंह ही पैदा होगा ।

किसान ने राजा से कहा –“ मेरी क्या हैसियत है- आप कहाँ, और हम कहाँ! इस पर महाराणा ने किसान को समझाया और छोटे बड़े का भेद मिटा कर उस कन्या से marriage कर ली। रानी जैसी उर्जावान व सुयोग संगनी पाकर राजा धन्य हो गये । और रानी के साथ मिल कर पुनः पूरे जोश-होश व उत्साह से आरावली कि पर्वत श्रेणीयों के बीचों बीच उदयपुर नगर कि नींव डाली और अपने राज्य को पुनः सुव्यवस्थित किया । इस रानी ने ही अपनी कोख से नर – रत्न महाराणा प्रताप को जन्म दिया । रानी ने बड़े मन व श्रद्धा से उन्हें गढ़ा व वैसा ही बनाया जैसे कि उन दिनों राष्ट्र को एक सिंह समान राज पुत्र कि जरुरत थी । ऐसी ही सिंहनी जैसी माता अपनी कोख से राष्ट्र निर्माता को जन्म देती है ।    


Friend’s, आप को मेरी, “एक सिंहनी माँ- जिसने नर-रत्न दिया राष्ट्र को” motivational story, Hindi में कैसी लगी? क्या ये story सबकी life (personalty) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please comments के द्वारा जरुर बताये ।   


One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please

Related post