in article

मंगलवार, 3 दिसंबर 2013

Who believe in the power of self, No work is impossible for them- a motivational and inspirational true real life story in Hindi.


      जिनको स्वयं की शक्ति पर विश्वास हो,

         उनके लिए कोई भी कार्य असम्भव नहीं होता  


Who believe in the power of self, 
No work is impossible for them.

एक बार श्रावस्ती में बड़ा घोर अकाल पड़ा, तब भगवान बुद्ध ने अपने सभी शिष्यों और अनुयायिओं से पूछा –“ तुम में से कौन -कौन  इन भूखों के भोजन की व्यवस्था की जिम्मेदारी उठा सकता है ।”

रत्नाकर शाह ने तुरन्त कहा –“ अकाल से छुब्ध लोगों के लिए तो मेरे पास जो धन है उससे कहीं अधिक धन की आवश्यकता होगी जो मेरे पास नहीं है ।”

यह सुन कर बुद्ध मौन रहे और फिर एक नज़र अपने चारों और दौड़ाई ।

वही पर एक तरफ श्रावस्ती के king के सेनापति खड़े थे, उन्होंने कहा –“ इनके लिए मैं अपनी जान तक दे सकता हूँ, पर मेरे पास भी इतनी सम्पत्ति नहीं है की में कोई help कर सकूँ ।”

सैकड़ों बीघे भूमि के मालिक धर्म पाल ने गहरी श्वास लेते हुए कहा –“ प्रभु में चहुँ तो भी कुछ नहीं कर सकता। मेरी तो सारी खेती ही अकाल के कारण नष्ट हो गयी। राजा का “कर” कैसे चुकाऊगा, मुझे तो यही नहीं सूझ रहा ।”
बुद्ध यह सुन कर भी मौन रहे ।

अंत में एक beggar की daughter सुप्रिया ने उठ कर सभीका अभिवादन किया और संकोच भरे शब्दों में प्रभु से कहा –“मैं इनके भोजन की व्यवस्था करने का भार उठाऊंगी । मैं दूंगी भूखों को भोजन ।”

beggar की kanya  की यह बात सुन कर सभी आश्चर्यचकित हो एक साथ पूंछ बैठे –“ अरे ! किस प्रकार..? तुम किस प्रकार इस व्यवस्था को पूरा कर सकती हो..? तुम्हारे पास न तो इतना धन है और न ही तुम्हारे पास इतना सामर्थ्य कि तुम इतनी बड़ी प्रतिज्ञा पालन का कर्तव्य पूरा कर सको ।”

इस पर सुप्रिया ने answer दिया –“मैं सबसे गरीब हूँ , पर यही मेरी शक्ति है । मेरी शक्ति और भण्डार सब के घरों में ही हैं ।”

भगवान तथागत ने उस beggar की Virgo कि बात सुन कर कहा – “मैं निश्चिन्त हूँ की भूखों को भोजन कराने का कार्य सही हाथों ने लिया है । जिनको स्वयं की शक्ति पर विश्वास हो उनके लिए कोई भी कार्य असम्भव नहीं होता ।”          
  
Friend’s, आप को ये Who believe in the power of self, No work is impossible for them motivational story, Hindi में कैसी लगी? क्या ये story सबकी life (personality) में positivity ला सकने में कुछ सहयोगी हो सकेगी, if yes तो please
comments के द्वारा जरुर बताये । 

One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें