Wednesday, 29 January 2014

Which personality have you-आप इनमें से कौन सा व्यक्तित्व रखते हैं- personal development article in Hindi for your rich personality




आप इनमें से कौन सा व्यक्तित्व रखते हैं...? 
childs in pool 


कुछ लोगों की आदत होती है कि वो all time कुछ न कुछ सब को सिखाते ही रहते हैं.. उन्हें दूसरों को भाषण देना बहुत अच्छा लगता है चाहे कोई उनकी सुने या न सुने.. पर वो तो सिखाने पर तुले ही रहते हैं.. ऐसे लोग स्वयं तो उस सीख का जो दूसरों को दे रहे होते हैं पर अमल नहीं करते, पर दूसरों से उमीद करते हैं की उसे पर वो अमल करें । ऐसे लोग न तो स्वयं का और न ही किसी और का कुछ भला कर पाते हैं । केवल अपना और दूसरों का time बरबाद करते हैं.. क्योंकि निर्थक उपदेशों से कुछ हाथ नहीं लगता...  ऐसे ही लोगों के लिए आज मैं एक कहानी लेकर आई हूँ । इस story में दो ज्ञानवान पात्र हैं ... बस आप को तय करना है कि आप इनमें से कौन हैं...?

एक दिन की बात है, एक little child तालाब के किनारे खेल रहा था । वहीँ पास में उस child के father बैठे news paper पढ़ रहे थे । बच्चा खेलते – खेलते तालाब के पानी में उतर गया । तालाब बहुत गहरा था । बच्चा तालाब में डूबने लगा । जब उसके father ने यह देखा तो उसे बचाने की जगह पर किनारे पर ही खड़े हो कर अपने बच्चे को उसने उपदेश देना शुरू कर दिया... कि और मत मनो मेरी बातें.. मने तुमसे कहा था कि पानी में नहीं जाते... “ले, मेरा कहना न मानने का फल अब भुगत।”    
Child drowning in water

तभी वहाँ से एक संत निकले और तालाब में कूद गये और बच्चे को बचा लिया । उसके बाद वह बच्चे के father से बोला – “ पहले उसे डूबने से बचाओ, फिर अपना भाषण दो ।”

ये सच है कि every moment केवल लोगों को उपदेश देते रहना ही उपयुक्त नहीं है बल्कि उस उपदेश पर सबसे पहले स्वयं अमल कने की जरूरत होती है । जो लोग हर समय सिर्फ उपदेश देने का कार्य करते हैं ऐसे व्यक्तियों को अपने कर्तव्य का भान सर्व प्रथम करना चाहिए और यदी कोई ऐसा नहीं करता तो उनको उनके कर्तव्य का ज्ञान कराना ज्ञानीजनों का पहला कार्य है ।

     तो अब बताइए कि आप इस कहानी के दोनों ज्ञान वान पात्रों में से आप कौन हैं ।

One Request: Did you like this personal development base motivational story in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please
अंत में आप सब readers को मेरा धन्यवाद!  


Related Post