Saturday, 3 January 2015

The world's first licensed armless pilot- Jessica Cox - real life hero's ki real story in Hindi



The world's first licensed armless pilot
 
jeevan chalne ka nam chalte raho subah -sham
बिना हाथों की पहली महिला पायलेट – “जेसिका कॉक्स”

जिस दिन से चला हूँ, मेरी मंजिल पे नज़र है,
आखों ने कभी, मील का पत्थर नहीं देखा  
       ये खूबसूरत सूरत पंक्तियाँ famous poet डॉ बशीर ने क्या खूब कही हैं। इन lines में मंजिल तक पहुँचने का जो जूनून है वो साफ़ नजर आता है, की एक राही किसी पथ की कठिनाइयों व थकावट को नजर अंदाज कर के बस अपनी मंजिल की तरफ बढ़ा जा रहा है ।
     this is very true that life की कठिनाइयाँ कभी लक्ष्य की प्राप्ति में बाधक नहीं बनती बल्कि गर कुछ बाधक बनता है तो वो है आप का अपने लक्ष्य के प्रति अविश्वास और अपने लक्ष्य के प्रति जूनून की कमी ।
यदि आप का life aim clear and sarp है और उसे पाने के लिए आप के अंदर एक जूनून है तो फिर life की हर physicle and finacial problem आपके लक्ष्य के सामने छोटी हो जाती है और आप वो हर success को gain करते है जिसे आप करना चाहते हैं ।
अपनी इस बात का मैं एक real life model – ‘Jessica Cox’ का example दे कर करना चाहती हूँ ।
Jessica Cox is a real life hero who is the world’s first licensed armless pilot.             
Surprised!
I know but Yes this is true वैसे ही जैसे आकाश में सूरज और चाँद, Jessica Cox एक बिना हाथों की विश्व की पहली women pilot हैं । जिनका जन्म 1983 में America के Arizon में हुआ था । वो एक ऐसी girl है जो बिना हाथों के इस संसार में पैदा हुयी थी।
Jessica Cox ने जन्म से ही बिना हाथों के होते हुए भी अपनी life में हताशा और निराशा को स्थान नहीं दिया बल्कि हाथों के स्थान पर अपने पैरों को अपनी ताकत बनाते हुए अपनी life के प्रति always एक positive vision रखा  और वो सब प्राप्त किया जो वो पाना चाहती थी ।       
     जेसिका कॉक्स ने कभी भी अपनी life में can ‘t do और imposible words को शामिल नहीं होने दिया बस अपने अंदर कुछ पाने के जूनून को जगाया और success की तरफ कदम बढाती गईं ।
Jessica Cox saidI may not have arms but that does not determine who I am or who I can become.”
     25 वर्ष की age में वह licensed प्राप्त पहली बिना हाथों वाली महिला pilot बनी।
जेसिका सिर्फ बिना हाथो के विमान ही नहीं चलाती, वो एक ब्लैक –बेल्टर भी हैं। वो American Taekwndo Asociation से एक नहीं पूरे दो ब्लैक – बैल्ट प्राप्त किये हैं
आज Jessica हाथों से किये जाने वाले लगभग सारे काम अपने पावों से कर लेती हैं।
man ke haar man ke jeete jeet
Ø वो Car drive कर सकती हैं, key – board पर टाइप कर सकती हैं । वो भी 25 words per minute . जेसिका स्वयं अपनी eyes के contact lenses लगाती है और उनको उतरती भी हैं ।
Ø Jessica एक मान्यता प्राप्त SCUBA ड्राइवर भी हैं ।
Jessica ने अपनी study भी पूरी की है वो Arizon University से Psychology में Bachelor’s degree holder आहें और अब वो एक Motivational Speaker के तौर पर work कर रही हैं वो अपने thoughts और massages को लगभग 20 से भी ज्यादा country में spread कर चुकी हैं ।
Jessica की life achiving list में अभी और भी बहुत से ऐसे काम हैं जिनको वो स्वयं करना चाहती हैं जैसे –
ü अपने Long Hairs को रबर बैंड से पीछे की और बांधना और पहाड़ों पर चढ़ना ।
Jessica Cox जल्द ही ये सब भी कर लेंगी क्योंकि उनके अंदर अपने व अपनी life के प्रति एक सकारात्मक नजरिया है और कुछ करने और पाने का जूनून ।