in article

मंगलवार, 27 अगस्त 2013

What is Computer? ( definition and characteristic in Hindi)




electronic device
कम्प्यूटर क्या है?

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो डेटा लेता है और उस पर प्रक्रिया (processing) करके एक अर्थ पूर्ण  परिणाम देता है।
कंप्यूटर को हिंदी भाषा में अभिकल यंत्र (programmable machine) कहते है, इसके अन्य नाम  संगणक परिकलक हैं
कम्प्यूटर दिए गये गणितीय (numeric) तथा तार्किक संक्रियाओं ( logical data ) को क्रम से स्वचालित रूप से करने में पुर्णतः सक्षम है।
और ये कैलकुलेशन  कम्प्यूटर बिना किसी त्रुटि के पुर्णतः सही प्रदान करता है वो भी एक ही पल में (in a single second).
कम्प्यूटर जो डेटा लेता है उसे हम input data बोलते है और इस डेटा पे प्रोसेसिंग कर के जो परिणाम वापस देता है उसे output data बोलते है

कम्प्यूटर कि विशेषताए
(characteristic of computer):-

कम्प्यूटर हमारे जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसका कारण है कम्प्यूटर कि विभिन्न उपयोगताएं कम्प्यूटर एक साथ कई कार्य कर सकता है वो भी बिना किसी त्रुटी के, और कम्प्यूटर कि ये विशेष विशेषताएं निम्न प्रकार से है
  • संग्रह क्षमता (storage capacity):- कम्प्यूटर के पास उच्च कोटि कि संग्रह  क्षमता होती है। वह अपने अंदर डेटा को संग्रहित कर सकता है, और इस संग्रहण को internal storage बोलते है। इसी के साथ कम्प्यूटर बाह्य यंत्रों में भी डेटा संग्रहित कर सकता है और इस बाह्य संग्रहण यंत्र को external device बोलते हैं।
  • स्वचालित (Automatic):- कम्प्यूटर एक स्वचालित मशीन है, इसका अर्थ यह है कि एक बार कम्प्यूटर को जो भी कोई कार्य (task) दे दिया गया तो वो तब तक चलता रहता है जब तक वह कार्य(task) पूरा नहीं हो जाता
  • गति (Speed):- कम्प्यूटर अत्यंत तेज चलता है अर्थात बहुत जल्दी  कार्य को पूरा करता है वह एक पल (second) में मिलियन निर्देशों को पूरा करता है। कम्प्यूटर कि चाल माइक्रोसैकेण्ड (10-6) नेनोसेकंड (10-9) में नपी जाती है यहाँ10-6का अर्थ है10 कि पॉवर 6और10-9का अर्थ है10 कि पॉवर 9
  • शुद्धता(Accuracy):- कंप्यूटर बेहद सटीक और विश्वसनीय परिणामों का उत्पादन करता है। ज्यादातर यह शत प्रतिशत शुद्धता देता है।
  • बहुमुखी प्रतिभा (Versatility): - इसका अर्थ यह है कि कंप्यूटर, कार्यों की एक विस्तृत विविधता का प्रदर्शन करने में सक्षम है, जैसे कि-
  1. कंप्यूटर डेटा को स्वीकार कर सकता है और उस पर क्रिया के परिणाम का उत्पादन कर सकता है।
  2. कंप्यूटर इसके अलावा जोड़, घटाव, गुणा और भाग के बुनियादी अंकगणितीय आपरेशनों पर क्रिया कर सकता है।
  3. कंप्यूटर तार्किक आपरेशनों पर क्रिया करता है।
  4. कंप्यूटर आंतरिक और बाह्य दोनों प्रकार के डेटा को ट्रांसफर कर सकता  है, इसका मतलब है कि कम्प्यूटर में डेटा एक हिस्से से कम्प्यूटर के अन्य हिस्से के में प्रवाहित हो सकता है।
  • तत्परता (Diligence): - कम्प्यूटर हमेशा पहली बार कि तरह ही सटीक और विश्वसनीय परिणाम देने कि सक्षमता रखता है, क्योंकि कंप्यूटर थकान और एकाग्रता की कमी से पुर्णतः मुक्त है और घंटो बिना रुके कार्य कर सकता है।
  • परफेक्ट मेमोरी और बड़ा भंडारण: - कम्प्यूटर अपने पास बहुत सी सुचना और डेटा को संग्रहित कर सकता है और कभी भी उसे प्राप्त कर सकता है। कम्प्यूटर कि स्मृति और भंडारण क्षमता असीमित होती है।
  • No I.Q: - कंप्यूटर के पास अपनी कोई बुद्धि नहीं होती यह एक dumb मशीन है और यह बिना अनुदेश दिए कोई भी काम नहीं कर सकता है ये निर्देश उपयोगकर्ता (इंसान) द्वारा निर्धारित किये जाते है
  • नो फीलिंग: - कम्प्यूटर के पास किसी भी प्रकार कि कोई भावनाएं नहीं होती है और इस का कारण यह है कि  कम्प्यूटर के पास अपनी स्वयं कि बुद्धि जो नहीं होती है और इसी कारण कम्प्यूटर को कभी भी थकान महसूस नहीं होती और वो सतत कार्य करता रहता है।


One Request: Did you like this ‘computer notes’ base article in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please



Recommend Links
सच्ची विजय                         




                    


6 टिप्‍पणियां:

  1. IF you need any help regarding Zip Password Recovery then Call toll Free +1-833-430-6109 and their expert will provide you Recover deleted ZIP account.
    How to Open Password Protected ZIP File without Password
    How to Unlock Zip File Password without Wiping Data
    How to Open Password Protected ZIP File on Windows/Mac/Android
    How to Remove the Password from a Zip File

    जवाब देंहटाएं
  2. It's really Fantastic Article. I like that kind of Information and Tips. I would be recommend That's knowledge and share my social channels. It's really good one. Keep it up.
    https://www.protegent360.com/protegent-complete-security.html

    जवाब देंहटाएं