Sunday, 22 September 2013

Ms-word –View Menu in Hindi



View Menu

Shortcut- (Alt + V)
Normal- normal view में typing, संसोधन आदि कार्य किये जा सकते हें ।

web layout – इस option से हम यह check करते हैं कि जैसा file में text दिख रहा है वैसा ही Internet explorer पर भी दिखेगा ।

Print layout – print layout का उपयोग हम तब करते हैं जब हम को file को प्रिंट करना होता है। इसमें हम file का matter का view कैसा होगा देखते हैं।

Out- line view- आउटलाइन view केवल file के text (content) को दिखता है। यह file में मौजूद picture आदि को नहीं दिखता है।

Reading layout view – यह option text को पढ़ने के लिए यूज़ होता है । यह text के पढ़ने अनुभव को बिलकुल सही दिशा देता है । खासतौर पर जब हम कोई पूरे document को पढ़ते हैं। reading layout view, tool बॉक्स के सारे टूल्स छिपा देता है ।         

Tool bar– यहाँ से हम tool bar को हम on या off कर सकते हैं ।

Ruler ruler option से हम रूलर लाइन को on या off कर सकते हैं ।

Header and Footer- header and footer option के द्वारा हम कोई भी text प्रतेक page पर page के head part (आरम्भ) में व footer part (page के अंत)  में लिख सकते हैं। और यह matter फिर पूरी file के हर page पर दिखाई देने लगता है । इसका उपयोग page पर नंबर, logo आदि डालने पर किया जाता है ।

Document maps  इसमें file में जो heading दी गई है। वह एक खड़ी लाइन के एक तरफ दिया रहता है, जिससे heading पर जब हम क्लिक करते है तो pointer उसी text पर पहुँच जाता है।

Full screen- full screen option का यूज़ हम file के matter को पूरी screen पर देखने के किये करते हैं । और पुनः file पर वापस आने के लिए ESC – key का प्रयोग करते हैं जब हम ESC- key को दबाते है तब हम full screen option से बाहर आ जाते हैं ।

Zoom- zoom option से हम file को 10% (tan percent) से लेकर 500% (five hundred percent) तक बता बढ़ा कर देख सकते हैं। लेकिन हम किसी भी page को केवल 100% पर ही प्रिंट कर सकते हैं ।

One Request: Did you like this “Ms-word –View Menu in Hindi” base on ‘basic computer notes’ article in Hindi? If yes, become a fan of this blog...please   

Related Links